अब से कबाड़ में जाएगी आपकी पुरानी गाड़ी, मोदी सरकार ला रही है नई नीति..पढ़ें काम की खबर

अगर आपकी गाड़ी पुरानी हो गई है और वह किसी काम की नहीं है। तो अब आप से कबा’ड़ में बेच सकते हैं. जी हां केंद्र सरकार (Modi government New Policy) जल्द ही एक नई स्कीम लेकर आ रही है जिसको लेकर लंबे समय से काफी बातचीत हो रही थी। आपको बता दें कि यह नीति बहुत जल्द ही लांच हो जाएगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस नई पॉलिसी पर बात करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि यह नीति (New Policy for Old Vehicles) जल्द लागू होगी. प्रकाश जावड़ेकर ने यह भी बताया कि वाहनों की नीति का प्रस्ताव तैयार हो चुका है और सभी संबंधित पक्षों ने इस पर राय दे दी है.

इससे पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया था कि सरकार पुराने वाहनों (New Policy for Old Vehicle) को कबा’ड़ में बदलने की नीति लाने के लिये तैयार है. इसके तहत बं’दरगा’हों के पास रीसाइकलिंग केंद्र बनाये जा सकते हैं. गडकरी ने कहा था कि पुरानी कारों, ट्रकों और बसों को कबा’ड़ में तब्दील किया जायेगा.

गडकरी के मुताबिक सरकार ने देश के बं’दरगा’हों की गहराई को 18 मीटर बढ़ाने का फैसला किया है. इसके साथ ही वाहनों को कबा’ड़ बनाने वाले रीसाइकलिंग प्लांट बं’दरगा’हों के पास लगाये जा सकते हैं. इससे प्राप्त सामग्री ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए उपयोगी होगी क्योंकि यह कारों, बसों और ट्रकों की विनिर्माण की ला’गत को कम करेगी, जिससे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भारत की प्रतिस्पर्धा बढ़ जायेगी.

5 साल के भीतर भारत सभी कारों बसों और ट्रकों का नंबर 1 विनिर्माण केंद्र होने वाला हैं। जिसमें सभी ईंधन इथेनॉल, मिथेनॉल, बायो-सीएनजी, एलएनजी, इलेक्ट्रिक के साथ-साथ हाइड्रोजन ईंधन सेल भी होंगे।

Related Posts

Leave a Comment