आपने नेताओं को इस्तीफा देते सुना होगा.. लेकिन अब एक देश के प्रधानमंत्री ने ही दे दिया इस्तीफा

आपने अब तक कई नेताओं, सांसद और मंत्रियों को इस्तीफा देते सुना होगा। या उनकी खबरें पढ़ी होंगी। लेकिन क्या आपने आज तक ऐसा सुना या पढ़ा की किसी देश के प्रधानमंत्री ने ही अपने पद से इस्तीफा (Japan PM Resigned) दे दिया हो. शायद नहीं सुना होगा क्योंकि इससे पहले शायद ही ऐसा हुआ होगा। जी हां वह देश है जापान जहां प्रधानमंत्री ने ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

तो अब आपके मन बड़ा सवाल यह आ रहा होगा कि, आखिर ऐसा क्या हुआ. जो खुद प्रधानमंत्री ने ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया। आज के समय में भला ऐसा कौन है जो अपना पद मर्जी से छोड़ दे तो आइये हम आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शुक्रवार को एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने घोषणा की है कि, वह स्वा’स्थ्य सम’स्या’ओं के चलते पद से इस्तीफा (Japan PM Resigned) दे रहे हैं। आबे ने मीडिया को बताया है कि मैंने प्रधानमंत्री के पद से हटने का एक बड़ा फैसला लिया है। इसके साथ ही आबे ने बताया है कि वह अल्स’रे’टिव कोला’इ’टिस की पुनरा’वृ’त्ति से पी’ड़ित थे। जिसके कारण उन्हें पद के साथ-साथ अपने पहले कार्यकाल में भी इस्तीफा देना पड़ा था।

आबे ने मीडिया से कहा कि, उन्हें स्वास्थ्य की स्थिति के लिए एक नए उप’चा’र से गुज’रना होगा, जिसके लिए उन्हें नियमित रूप से मेडिकल देखभाल से गुजरना होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में अपने क’र्त’व्यों का नि’र्व’हन करने के लिए पर्या’प्त समय नहीं है। अबे ने घोषणा की, अब मैं विश्वास के साथ कहता हूं लोगों के जनादेश को पूरा करने में सक्षम नहीं हूं, मैंने फैसला किया है कि मुझे अब प्रधानमंत्री के पद पर नहीं रहना चाहिए।

वो अपनी वर्षों पुरानी बी’मा’री अल्स’रे’टिव कोला’इटिस से जू’झ रहे हैं। इससे पहले साल 2007 में शिंजो आबे ने प्रधानमंत्री के रूप में अचानक इस्तीफा दे दिया था। आबे तब से अपनी बी’मारी का इला’ज करवा रहे हैं।

हालांकि आबे तब तक अपने पद पर बने रहेंगे जब तक उनकी सत्ता’रू’ढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी उत्तराधिकारी एएफपी ने बताया है कि चुनाव पार्टी के सांसदों और सदस्यों के बीच होने की उम्मीद जताई जा रही है

Related Posts

Leave a Comment