Photo: आंदोलनरत किसानों ने बॉर्डर पर ही शुरू की खेती, मैदान में कर रहे बुआई..

आंदोलनरत किसानों ने बॉर्डर पर ही शुरू की खेती

कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली बॉर्डर पर डटे हजारों किसानों के हौसले काफी बुलंद हैं. वह शांतिपूर्ण ढंग से अपना आंदोलन कर रहे हैं और इस बीच कुछ ऐसी तस्वीरें भी सामने आ रही हैं जिसको देखकर हर कोई किसानों की सराहना कर रहा है. इस कड़ी में अब कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जिसमे किसान (Farmers Grow Crops at Protest site) आंदोलन के बीच वहीं पर खेती करना भी शुरू कर चुके हैं. जी हां बुरारी ग्राउंड में आंदोलनरत किसानों ने उसी मैदान में अब कुछ फसल लगाई हैं. उनका कहना है कि, हम यह सब अपने लिए कर रहे हैं.

तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि, कई किसान (Farmers grow crops at protest site) मैदान में कुछ लगाते नजर आ रहे हैं. इन्ही में से एक किसान ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, “चूंकि हम विरोध प्रदर्शन के दौरान एक महीने से बेकार बैठे हैं, हमने प्याज उगाने के बारे में सोचा। हम इसे अपने दैनिक खाना पकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। हम बुराड़ी के मैदान में अधिक फसल उगाएंगे।” ऐसे में अब किसानों ने अपने खाने के इंतजाम के लिए मैदान में ही प्याज और अन्य चीजें उगाना शुरू कर दिया है जो वह खाना बनाने में इस्तेमाल करेंगे।

Credit: ANI

वहीं दूसरी तरफ भाकियू नेता टिकैत ने फिर से किसानों के दिल्ली कूच का ऐलान किया हैं। जाहिर है वह इससे पहले भी एलान कर चुके हैं कि, आने वाली 26 जनवरी को वह अपने लोगों के साथ ट्रैक्टर लेकर दिल्ली की ओर बढ़ेंगे और राजपथ पर ट्रैक्टर रैली निकालेंगे।

मालूम हो कि नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर धरने पर बैठे किसानों के आंदोलन का एक महीना पूरा हो गया है. वहीं किसान नेताओं की तरफ से ऐलान किया गया कि 30 दिसंबर को किसान ट्रैक्टर से सिंघु से लेकर टिकरी और शाहजहांपुर तक मार्च करेंगे. इसके साथ ही किसान पहले ही साफ कर चुके हैं कि, जब तक सरकार कानून वापस नहीं लेती है तब तक वह पीछे नहीं हटने वाले हैं. हालांकि अब एक और बार 29 तारिख को सरकार और किसान नेताओं की बात होनी है. अब देखन होगा कि, क्या इस वार्ता में कोई हल निकलता है या नहीं।

Related Posts

Leave a Comment