कांग्रेस नेता ने वैक्सीन पर उठाये सवाल! कहा- बिना पूरी प्राक्रिया के जल्दबाजी में दी गई मंजूरी

कांग्रेस नेता Manish tiwari ने वैक्सीन पर उठाये सवाल

शनिवार 16 जनवरी से देश भर में कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है और हर शहर के अस्पतालों में पहुंचाई जा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहले फेज में कोरोना वैक्सीन करीब 3 करोड़ लोगों को लगाई जानी है. लोग अब वैक्सीन आने से ख़ुशी जता रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ नेताओं की बयानबाजी भी शुरू हो गई है. इस कड़ी में अब कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने इसकी प्रक्रिया पर सवाल उठाया और कहा कि, बिना पूरी जांच और प्रक्रिया के वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई.

कांग्रेस नेता ने उठाये सवाल

जाहिर है वैक्सीनेशन की शुरुआत हो गई है. वहीं इसको लेकर सियासी भी शुरू हो गई और लोग मोदी सरकार पर सवाल उठा रहे. कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने टीकों के इस्तेमाल की मंजूरी की प्रकिया पर सवाल खड़े करते हुए दावा किया कि टीकों के आपात उपयोग की स्वीकृति देने के लिए कोई नीतिगत ढांचा नहीं है.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘टीकाकरण आरंभ हो गया है और यह अजीबो-गरीब है कि भारत के पास आपात उपयोग को ऑथोराइज करने का कोई नीतिगत ढांचा नहीं है. फिर भी दो टीकों के आपात स्थिति में नियंत्रित उपयोग की अनुमति दी गई.’ पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘कोवैक्सीन की अलग ही कहानी है. इसे उचित प्रक्रिया के बिना अनुमति दी गई.’

केजरीवाल ने भी जताई ख़ुशी

केजरीवाल ने कहा- आप लोग भय में रहे हैं, कोविड-19 टीके बिलकुल सुरक्षित हैं. गौरतलब है कि कोरोना वा’यरस के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शनिवार को देश में आरंभ हुआ.

केजरीवाल ने लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में टीकाकरण अभियान का निरीक्षण किया और टीका लगवा चुके कुछ स्वास्थ्यकर्मियों से बात की. उन्होंने महा’मा’री के खिलाफ लड़ाई में स्वास्थ्यकर्मियों के योगदान की सराहना की.

दिल्ली में टीकाकरण अभियान 81 केंद्रों पर शुरू हुआ

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘टीका लगवा चुके लोगों से मैंने बात की. किसी को कोई परेशानी नहीं हुई. सभी इस बात से खुश हैं कि उन्हें कोरोना वा’यरस से मुक्ति मिल जाएगी.’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘मैं सभी से यह कहना चाहता हूं कि वे अफवाहों और भ्रा’मक बातों की ओर ध्यान नहीं दें. विशेषज्ञों का कहना है कि टीके सुरक्षित हैं और चिंता करने की कोई बात नहीं है.’’

केजरीवाल ने जोर देकर कहा कि टीके लगने के बाद भी फेस मास्क लगाने की तथा सामाजिक दूरी बनाए रखने की जरूरत है. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शनिवार को कोविड-19 के खिलाफ भारत के टीकाकरण अभियान की शुरुआत की और इस दौरान कहा कि यह विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है ओर यह भारत के सामर्थ्य को दर्शाता है.

Related Posts

Leave a Comment