चीन ने नेपाल की जमीन पर कर लिया कब्जा, विरो’ध में सड़कों पर उतरे नेपाल के लोग..

भारत और चीन का सीमा वि’वाद अभी थमा नहीं था कि, चीन कि चीन की वि’स्ता’रवाद की ना’पा’क हर’कत नेपाल में भी शुरू हो गया. रिपोर्ट्स की मानें तो चीन (China occupied Nepal Land) ने नेपाल की जमीन पर क’ब्जा कर लिया है.

चीन ने नेपाल की जमीन पर कर लिया कब्जा

जाहिर है चीन पिछले काफी समय से कई देशों की जमीन पर नजर बनाये हुए है. इसको लेकर वह समय- समय पर अपनी ना’पा’क हर’कत भी दिखता रहता है. ऐसे में अब चीन ने उस देश पर ही अपना कब्जा (China occupied Nepal Land) जमा लिया है जो उसकी हां में हां मिला रहा था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन द्वारा नेपाल की जमीन पर क’ब्जा किये जाने के बाद नेपाल के लोगों में गुस्सा देखने को मिल रहा है.चीन के इस क’ब्जे के खिलाफ काठमांडू स्थित चीनी दूतावास के बाहर युवाओं ने वि’रो’ध प्र’द’र्शन करते हुए चीन के खिलाफ जम’कर ना’रेबा’जी की. बताया जा रहा है कि लोग लगातार बैक ऑफ चाइना का नारा लगा रहे हैं.

दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि, नेपाल के हुम्ला जिले में सीमा स्तम्भ से दो किमी भीतर चीन के सैनिकों ने क’ब्जा किया है. चीन इस इलाके में 9 भवनों का निर्माण कर चुका है और इसके साथ ही नेपा’ली नागरिकों के यहां आने पर भी प्र’ति’बंध लगा दिया है.

क’ब्जे की बात पर चीन बोला वह उसका ही हिस्सा है

एक तरफ चीन ने नेपाल की जमीन कब्जा कर है. तो वहीं आरोप लगने पर चीन दावा कर रहा है कि उसने वो इमारतें जहां बनाई है, वह चीन के ही भूभाग में पड़ता है. जबकि नेपाल का साफ कहना है कि नेपा’ली भूमि में चीन ने अ’ति’क्र’मण करते हुए इमारत बनाया है. बताया जा रहा है कि जब नेपा’ली अधिकारी वहां पहुंचे तो चीन ने इमारत वाली जगह पर बात करने से इनकार कर दिया.

Related Posts

Leave a Comment