चीन से त’नाव के बीच जनरल बिपिन रावत का बड़ा बयान कहा- हमारी सेनाओं को तैयार रहना चाहिए

भारत और चीन के बीच लगा’तार त’ना’व जारी है। ऐसे में सीमा पर इसका सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है। आपको बता दें कि चीन से लगातार जारी तना’व के बीच अब सीडीएस जनरल बिपिन रावत (Bipin rawat message to Indian Army) ने अपना बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि सेना को तैयार रहना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि भारतीय सश’स्त्र ब’लों को इस सारे सं’क’ट से नि’पटने के लिए हमेशा तैयार रहना होगा.

साथ ही भविष्य के लिए भी तैयारी करनी चाहिए। इतना ही नहीं उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि, वह अपनी सी’मा’ओं पर शांति चाहते हैं। हम चीन की तरफ से लगातार आ’क्रा’मक हर’कत देख रहे है। हम चीन से नि’प’टने के लिए पूरी तरह से स’क्ष’म है। आपको बता दें कि बिपिन रावत (General Bipin Rawat Message to Indian Forces) ने यह भी कहा है कि हमारे तीनों अं’ग यानी कि थल सेना, वायु सेना और जल सेना इन ख’त’रों से निपटने के लिए पूरी तरह से कमर कस चुकी है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत को उत्तरी और पश्चिमी मो’र्चों पर समन्वित का’र्र’वाई का ख’तरा है. र’क्षा योजना के बारे में हमें विचार करना चाहिए. हमने उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर उभरते ख’त’रों से निपटने की रणनीति की परिकल्पना कर ली है.

इतना ही नहीं बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) ने पाकिस्तान का जिक्र करते हुए कहा कि उत्तरी सीमा’ओं पर ख’त’रा है। जिसका पाकिस्तान फायदा भी उठा सकता है और हमारे लिए परेशा’नी खड़ी कर सकता है। हमें बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है कि, पाकिस्तान की तरफ से भी कोई किसी भी तरीके का दु’स्सा’हस न कर सके। चीन की पा’किस्ता’नी के क’ब्जे वाले कश्मीर को आर्थिक सहायता पाकिस्तान को सैन्य और कू’टनी’तिक सहायता जारी करने के कारण हमारे लिए उच्च स्तर की तैयारी रखना बेहद जरूरी हो गया है।

Related Posts

Leave a Comment