देश के 5 वीर योद्धा जिन्होंने अंग्रेजों और मुगलों को कर दिया था नतमस्तक, पढ़ें वीरता की कहानी

भारत इतिहास और विरासत के मामले में दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है। भारत के इतिहास में कई सारे महान शासकों (India Warriors) ने हमारे देश में जन्म लिया। इतना ही नहीं अलग-अलग सदियों में एक से बढ़कर एक राजा भारत में आए और उन्होंने भारत पर राज किया। इसलिए इसे महान शासकों का देश भी कहा जाता है।

आज हम आपके लिए ऐसे ही शासकों की एक लिस्ट लाए हैं। जिन्होंने अपने कुशल नेतृत्व द्वारा भारत पर राज किया है और भारत को एक अलग दिशा देने का काम किया।

छत्रपति शिवाजी
छत्रपति शिवाजी शिवाजी महाराज शिवाजी राव भोसले एक महान योद्धा थे. यह मराठा शासक के बहुत ही लोकप्रिय और सफल शासक साबित हुए। छोटी सी उम्र में उन्होंने देश भक्ति को पूरे भारत में फैला दिया। इनके अंदर देशभक्ति की असीम भावना थी। शिवाजी ने अपनी अनुशासित सेना और संगठित प्रशासनिक इकाइयों की सहायता से एक ही योग्य एवं प्रगतिशील शासन प्रदान किया।

सम्राट अशोक
सम्राट अशोक एक ऐसा नाम है जिसको बच्चा बच्चा भी जानता है। विश्व प्रसिद्ध चक्रवर्ती सम्राट अशोक एक शक्तिशाली भारतीय मौर्य राजवंश के महान सम्राट (Indian Ruler) थे। इनकी राजधानी पाटलिपुत्र थी। इनका पूरा नाम दीवाना प्रिय अशोक मौर्य था। इनका विशाल साम्राज्य आज तक का सबसे बड़ा साम्राज्य रहा है. चक्रवर्ती सम्राट अशोक विश्व के सभी महान शक्तिशाली सम्राट राजा की लाइनों में सबसे आगे रहे हैं। सम्राट अशोक सत्य अहिंसावादी जीवन प्रणाली के समर्थक थे। इसलिए उनका नाम इतिहास के महान परोपकारी सम्राट के लिस्ट में लिया जाता है।

पृथ्वीराज चौहान
पृथ्वीराज चौहान एक ऐसा नाम है जिन्हें हमने बहुत ज्यादा सुना हुआ है. कई बार हम सभी ने इनकी गाथाओं को टीवी सीरियल के माध्यम से भी जाना है. पृथ्वीराज चौहान चौहान वंश के राजपूत राजा थे यह भारत के शेर (Indian Warrior) पृथ्वीराज तृतीय हिंदू सम्राट और राजपूत होरा आदि नामों से जाने जाते थे. उन्होंने 20 साल की उम्र से ही सिंहासन संभालने के बाद अजमेर और दिल्ली राज्यों में अपना शासन करना शुरू कर दिया था. जिसके बाद उन्होंने राजस्थान हरियाणा आदि कई राज्यों में शासन किया और भारत के अंति’म हिंदू राजा के रूप में भी इनको जाना जाता है।

चंद्रगुप्त मौर्य
चंद्रगुप्त मौर्य भारत के मौर्य वंश के सम्राट थे। उन्होंने ही मौर्य सम्राट की स्थापना की थी। चंद्रगुप्त ने अपने गुरु यानी कि चाणक्य के साथ हर और अपना साम्राज्य बनाया था। उन्होंने राज्य चक्र के सिद्धांतों को लागू कर एक बड़ी सेना का निर्माण किया और अपने साम्राज्य की सीमाओं का विस्तार करना शुरू कर दिया। चंद्रगुप्त मौर्य प्राचीन भारत के इतिहास में एक ऐसे महत्वपूर्ण राजा थे जिन्होंने लगभग 24 वर्ष तक भारत में शासन किया था।

महाराणा प्रताप
महाराणा प्रताप सिंह उदयपुर मेवाड़ में सिसोदिया राजवंश के राजा थे। मुगल काल में जब राजपूताना के अन्य शासकों ने मुगलों से संधि कर ली थी। तब मेवाड़ की भूमि पर राजा महाराणा प्रताप नाम के सूर्य का उदय हुआ। इन्होंने कई सालों तक मुगल सम्राट अकबर के साथ संघर्ष किया और कई बार यु’द्ध के जरिए मुगलों को परास्त किया। इन्होंने अपना सारा जीवन राष्ट्र धर्म की रक्षा को समर्पित कर दिया था इसलिए इतिहास में इनका नाम भी आज बहुत ही वीरता के साथ लिया जाता है।

Leave a Comment